Posted on Leave a comment

शर्दियों मेँ आग के खतरे

शर्दियों मेँ आग के खतरे

अक्सर पक्के मकानों में आग लगने की घटनाएं शॉर्ट सर्किट होने की वजह से होती हैं, क्योंकि शॉर्ट सर्किट के बाद होने वाली चिंगारी से आग लग जाती है और फिर आग धीरे-धीरे प्लास्टिक, लकड़ी, गत्ते को पकड़ लेती है. प्लास्टिक में काफी देर तक आग लगी रहती है. इसीलिए उसे बुझाने में भी समय लगता है

फायर बाजार में, हम जानते हैं कि साल भर अग्नि सुरक्षा महत्वपूर्ण है। विभिन्न मौसमों के दौरान, जोखिम बदलते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने व्यवसाय या घर को सुरक्षित रखने के लिए इन सर्दियों की आग के खतरों पर एक नज़र डालें।

यदि आप भारत में किसी व्यवसाय के स्वामी हैं या उसका संचालन करते हैं, तो हमारी अग्नि उपकरण सेवाओं के बारे में बात करने के लिए अभी हमसे संपर्क करें। हम आपके पोर्टेबल अग्निशामक उपकरणों की सर्विस कर सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अग्नि सुरक्षा अधिनियमों एवं कानून का अनुपालन कर रहे हैं।

अपने भवन में किसी भी दुर्घटना को रोकने के लिए खतरों की निम्नलिखित श्रेणी देखें:

आपकी चिमनी या अंगीठी एक जोखिम है।

यदि आपके पास एक खुली आग की जगह है, तो सुनिश्चित करें कि उसके सामने एक जाली है। बहुत पास खड़े न हों और आग के बहुत पास कपड़े न सुखाएं।

जब आप इमारत में न हों तो कभी भी आग की जगह को खाली न छोड़ें।

पोर्टेबल हीटर

सर्दियों में आग लगने के कुछ सबसे बड़े खतरे अंतरिक्ष हीटर हैं। गलत उपयोग और रखरखाव के बिना, पूरे भारतवर्ष में लोग खुद को जोखिम में डालते हैं।

यदि आप पोर्टेबल हीटर का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसे दीवार में प्लग किया गया है। यह किसी भी सर्किट अधिभार को रोकेगा जो अक्सर तब होता है जब हीटर और पंखे एक्सटेंशन कॉर्ड और पावर-बोर्ड में प्लग किए जाते हैं जो आपके उपकरण के अनुकूल नहीं होते हैं।

फिर, जब हीटर उपयोग में न हो तो उसे चालू न रखें और सुनिश्चित करें कि यह ज्वलनशील पदार्थों से दूर क्षेत्र में है।

अपने कार्यालय की अग्नि सुरक्षा योजना के हिस्से के रूप में, सुनिश्चित करें कि आपके कर्मचारी पोर्टेबल हीटिंग और संबंधित जोखिमों से अवगत हैं।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके हीटर सुरक्षित रूप से काम कर रहे हैं, हमारी टीम से संपर्क करें और हमारी पोर्टेबल उपकरण परीक्षण सेवाओं के बारे में पूछें।

खाना पकाने की दुर्घटनाएँ

रसोई में आग लगना सबसे आम कारणों में से एक है जिसे लोग पूरे भारत में आपातकालीन सेवाओं के लिए बुलाते हैं। चाहे आप एक घरेलू रसोइया हों या आप एक व्यावसायिक रसोई स्थान चलाते हों, सर्दी गर्म भोजन की मांग को बढ़ा देती है।

अपने खाना पकाने की जगह में सर्दियों की आग के खतरों को कम करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास एक Fire Blanket स्थापित और रखरखाव किया गया है। जांचें कि आपकी टीम के सदस्य (या प्रियजन) जानते हैं कि कपड़ों की आग (स्टॉप, ड्रॉप और रोल) से कैसे निपटना है।

इलेक्ट्रिक कंबल

यदि आपका इलेक्ट्रिक कंबल पांच साल से अधिक पुराना है, तो एक अच्छा मौका है कि इसे बदलने की जरूरत है। जब वे ठीक से काम नहीं करते हैं तो वे काफी आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं और विनाशकारी प्रभाव डाल सकते हैं।

किसी भी उत्पाद के रिकॉल की जांच करें (यह देखने के लिए कि क्या आपका कंबल सुरक्षित है) और एक प्रतिष्ठित निर्माता से एक नया कंबल खरीदें यदि आपको प्रतिस्थापन की आवश्यकता है

आज ही फायर बाजार से संपर्क करें

हम व्यवसाय में सबसे अनुभवी अग्नि सुरक्षा कंपनियों में से एक हैं। हम व्यवसायों को आग के लिए तैयार करने और जोखिमों को कम करने में विशेषज्ञ हैं। यदि आप हमारी सेवाओं की विस्तृत श्रृंखला के बारे में कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो 7291047291 पर आज ही हमसे संपर्क करें

Leave a Reply